MS Excel Top 11 Basic Formulas | ये फार्मूला आपके ऑफिस , कंपनी में रोजाना काम आएंगे |

1. SUM

Sum Formula का प्रयोग हम Numbers को जोड़ने के लिए करते है, आप निचे Example देख सकते है |
Sum Formula आपको अपने Sheet पर कैसे लगाना है, निचे देख सकते हैं :-

2. COUNT

Count Formula का प्रयोग हम Numerical Number को Count करने के लिए करते हैं, इसका Example निचे दिया गया हैं |
Count Formula कैसे Apply करना है, आप निचे देख सकते हैं :-

3. MAX

Max Formula का use हम तब करते है जब हमें Number में सबसे बड़ा नंबर निकालना होता है तब उसका Use करते हैं, Example निचे दिया गया हैं |
Max Formula को Apply कैसे करना है निचे दिया गया हैं :-

4. MIN

Min Formula का use हम तब करते है जब हमें Number में सबसे छोटा नंबर निकालना होता है तब उसका Use करते हैं, Example निचे दिया गया हैं |
Min Formula को Apply कैसे करना है निचे दिया गया हैं :-

5. AVERAGE

Average Formula का प्रयोग हम Numbers का औसत निकालने के लिए करते है, इसका उदहारण निचे दे दिया गया है |
Average Formula को Use करने का तरीका निचे दिया गया हैं :-

6. COUNTA

Counta Formula का प्रयोग हम Numbers or Text दोनों को Count करने के लिए करते हैं, इसका उदहारण निचे दिया गया हैं |
Counta का Formula निचे दिया गया हैं |

7. COUNTBLANK

Countblank का use करके हम Blank Cell को Count कर सकते है, Example निचे दिया गया है :-
Countblank का Formula निचे दिया गया हैं :-

8. COUNTIF

अगर हमे 100 से ज्यादा या कम या बराबर कोई भी Numbers Count करना हो तो हम Countif फार्मूला का use करते हैं |
Countif का Formula निचे दिया गया हैं :-

9. TODAY

Today Formula का use हम Current Date Insert करने के लिए करते हैं |
Today का Formula निचे दिया गया हैं :-

10. NOW

Now Formula का use हम Current Date और Time Insert करने के लिए करते हैं |
Now का Formula निचे दिया गया हैं :-

11. CONCATENATE

Concatenate Formula का use हम 2 या 2 से अधिक Text को जोड़ने के लिए करते हैं |
Concatenate का Formula निचे दिया गया हैं :-

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